Aditya Patel

18 April 2024

No Comments

Home Blog

पद्रह दिवसीय स्वरोजगार एवं कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम

पद्रह दिवसीय स्वरोजगार एवं कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम

अपने लिए नहीं अपनों के लिए जिए – श्री राजकुमार मटाले

स्वयं अपने परिवार को और ग्राम को व्यसन मुक्त बनाएं – श्री राजकुमार मटाले

आज दिनांक 17.04.2024, दिन-बुधवार को जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल बरगांव शहपुरा, जिला डिंडोरी के द्वारा ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने एवं कौशल उन्नयन करने के उद्देश्य से Gmmco Cat Ltd Company के सहयोग से बैकहो लोडर मशीन का पद्रह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह संपन्न हुआ। जिसके समापन समारोह में जनजाति कल्याण केंद्र के अध्यक्ष श्री मनोहर लाल साहू ने जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल के द्वारा संचालित गतिविधियों और उद्देश पर प्रकाश डाला।

श्री ब्रिगेडियर ए. पी. सिंह अवधेंद्र प्रताप सिंह ने बैक लोडर प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए Gmmco Cat Ltd Company एवं प्रशिक्षार्थियों और जनजाति केन्द्र महाकोशल के प्रबंधन को शुभकामनाएं प्रेषित की।

श्री आर. वेंकटेश जी रीजनल प्रोडक्ट हेड कैट कंपनी मध्य प्रदेश ने जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल में बैक लोडर प्रशिक्षण कार्यक्रम को सुअवसर बताया, साथ ही उपस्थित प्रशिक्षार्थियों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए और संस्था में इस तरह के प्रशिक्षण समय-समय पर चलाए जानें हेतु अस्वस्थ किया। कार्यक्रम के समापन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख राजकुमार मटाले जी ने प्रशिक्षार्थियों एवं उपास्थित जन समूह को जनजाति कल्याण केंद्र के उद्देश्य से परिचित कराते हुए बताया कि भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख कहा करते थे मेरा जीवन अपने लिए नही वरन अपनों के लिए हैं और अपने वे है जो शिक्षा और आर्थिक रूप से तथा मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल बरगांव का संचालन भी इसी पवित्र उद्देश के साथ संचालित है। हम सभी प्रशिक्षार्थी प्रशिक्षण उपरांत सतत अपने कौशल एवं सिद्धत को बढ़ाने के लिए प्रकल्प के संपर्क में रहें, किसी न किसी नजदीकी ठेकेदार के पास मशीन ऑपरेटिंग का अभ्यास करें और अपने आपको हुनरमंद बनाते हुए स्वरोजगार से जुड़े, साथ ही समाज मे जो व्यसन अच्छे नहीं माने जाते इसे व्यसनों से स्वयं को, स्वयं के परिवार को और धीरे-धीरे अपने ग्राम को व्यसन मुक्त बनाने के लिए प्रयास करे। श्री मटाले जी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए Gmmco Cat Ltd Company के अधिकारियों और जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल समिति के पदाधिकारियों को धन्यवाद और साधुवाद दिया। इस समापन समारोह में जीएमएमसीओ कैट एलटीडी कंपनी के पधाधिकारी और जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल के सभी प्रमुख पधाधिकारी उपस्थित रहे। कैट कंपनी की ओर से सभी प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार भेंट किया गया एवं कैट कंपनी के ट्रेनर श्री शिव बहादुर पटेल जी को जनजाति कल्याण केंद्र महाकोशल के ओर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण संपन्न करने के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। आभार श्री सतीश चौबे जी द्वारा किया गया।

Leave a Reply